Friday 29 September 2017

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए)

International Solar Alliance (ISA)

आईएसए की स्‍थापना पेरिस घोषणापत्र के तहत हुई है। भारत ने आईएसए कोष के लिए 175 करोड़ रुपये का योगदान दिया है और आईएसए सचिवालय की लागत को शुरुआती पांच वर्षों में पूरा करने की पेशकश की है। आईएसए एक भारतीय पहल है जिसका शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति ने 30 नवंबर 2015 को पेरिस में सीओपी -21 के मौके पर किया था।

यह संगठन कर्कमकर रेखा के बीच स्थित 121 राष्ट्रों को एक मंच पर लाएगा। ऐसे राष्ट्रों में धूप की उपलब्धता बहुलता में है। इस संगठन में ये सभी देश सौर ऊर्जा के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे। इस प्रयास को वैश्विक स्तर पर ऊर्जा परिदृश्य में एक बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है।

आईएसए ऊर्जा सुरक्षा और वैश्विक ऊर्जा पहुंच को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी विकास एवं इसके लिए आवश्यक निवेश को गति देने के लिए संयुक्त प्रयास का साधन है।

इस संगठन का अंतरिम सचिवालय राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान, ग्वालपहाड़ी, गुड़गांव में बनाया गया है। इसका उद्घाटन 25 जनवरी 2016 को हुआ। मुख्यालय के निर्माण हेतु भारत सरकार ने राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान कैंपस के अंदर पांच एकड़ जमीन आवंटित की है।

15 देशों की संपुष्टि मिलने के साथ ही आईएसए संधि आधारित अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन बन जाएगा।

1 comment:

  1. good Content..please keep posting
    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप D के छात्रों लिए Current Affairs 2018 सम्बंधित महत्वपूर्ण मासिक पत्रिका “Success Mirror Magazine April 2018 PDF” शेयर कर रहा है. इस अंक की सबसे खास बात यह है की आपको इस पत्रिका में रेलवे ग्रुप ‘डी’ के लिए विशेष सामाग्री (Study Material) पढने को मिलेगा

    ReplyDelete

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...