Thursday 28 September 2017

पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की वृहद अम्ब्रेला योजना

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की वृहद अम्ब्रेला योजना’ को वर्ष 2017-18 से वर्ष 2019-20 के लिए मंजूरी प्रदान की।

प्रमुख तथ्य:

यह देश में अब तक की सबसे बड़ी आंतरिक सुरक्षा योजना है। तीन वर्ष की अवधि में इसके लिए 25,060 करोड़ रुपए व्यय करने का प्रावधान है।

इस अम्ब्रेला योजना के तहत 3 नये संस्थानों की स्थापना का भी प्रावधान है;

1. अमरावती, आंध्र प्रदेश में अत्याधुनिक विधि विज्ञान प्रयोगशाला
 
2. जयपुर में सरदार पटेल वैश्विक सुरक्षा केन्द्र का उन्नयन,आतंकवाद निरोधी एवं आतंकवादी गतिविधि रोकथाम केन्द्र

3. गांधीनगर, गुजरात में विधि विज्ञान विश्वविद्यालय

इस योजना के तहत आंतरिक सुरक्षा, कानून-व्यवस्था, महिला सुरक्षा, आधुनिक हथियारों की उपलब्धता, पुलिस बलों की गतिशीलता, साजो-सामान का सहयोग, किराए पर हेलिकॉप्टर, पुलिस वायरलेस का उन्नयन, राष्ट्रीय सेटेलाइट नेटवर्क, सीसीटीएनएस परियोजना (Project CCTNS) आदि के लिए विशेष प्रावधान शामिल हैं।

इस योजना के कार्यान्वयन से उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर क्षेत्रों जैसे विभिन्न राज्यों में चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने में सरकार को मदद मिलेगी। इस योजना से जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए विकास में आने वाले अवरोधों से पार पाया जा सकेगा और उसके साथ ही चुनौतियों से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिलेगी।

फारेसिंक विज्ञान प्रयोगशालाओं, संस्थानों एवं उनमें उपलब्ध उपकरणों सहित पुलिस इंफ्रास्ट्रक्चर के उन्नयन के लिए विशेष परियोजना/कार्यक्रमों के लिहाज से भी राज्यों को सहायता के रूप में विशेष नई पहलों की शुरूआत की गई है ताकि आपराधिक न्याय प्रणाली की कमियों को दूर किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...