Friday 12 January 2018

12 जनवरी (दैनिक) करेंट अफेयर्स डायरी : Free Online Current Affairs for January 2018

राष्ट्रीय (NATIONAL)

12 जनवरी, 2018 को आसियान देशों के कृषि मंत्रियों तथा भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने नई दिल्ली, भारत में कृषि एवं वानिकी पर चौथी आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया।
वर्ष 2019 में ब्रूनेई दारूशलम में कृषि एवं वानिकी पर पांचवे आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया जाएगा।

उच्चतम न्यायालय ने 11 जनवरी 2018 को केन्द्र, तमिलनाडु और केरल सरकारों को 180 साल पुराने ऐतिहासिक मुल्लापेरियार बांध स्थल पर किसी अप्रत्याशित आपदा से निबटने के लिये तीन अलग अलग समितियां गठित करने का निर्देश दिया।

मुल्लापेरियार बांध:

मुल्लापेरियार बांध केरल राज्य की प्रमुख नदी पेरियार नदी स्थित एक ‘गुरुत्व बांध’ (Masonry Gravity Dam) है। यह थेक्काडी (इडुक्की जिले) में पश्चिमी घाट की कार्डामम हिल्स पर समुद्र तल से 881 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसका निर्माण वर्ष 1887 से 1895 के मध्य हुआ था और इसे जॉन पेन्नीक्विक ने बनाया था।

इस बांध द्वारा पश्चिम की ओर प्रवाहित होकर अरब सागर में गिरने वाली पेरियार नदी के जल को रोककर वापस पूर्व की ओर एक सुरंग द्वारा मोड़ते हुए तमिलनाडु राज्य के वृष्टिछाया (सूखे) वाले इलाकों को जल उपलब्ध कराया जाता है। यह बांध और इसका जलाशय केरल राज्य में है जबकि इसका नियंत्रण, प्रबंधन, संचालन और इसके जल का उपयोग तमिलनाडु राज्य द्वारा किया जाता है।

केरल सरकार द्वारा बांध की सुरक्षा को लेकर प्रश्न उठाया जाता रहा है। केरल सरकार के अनुसार बांध के जीर्ण-शीर्ण होने के कारण इसके आस-पास के लाखों लोगों के जीवन को खतरा है और इसीलिए बांध को ध्वस्त कर उसका पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए।
वर्ष 1961 में इस क्षेत्र में आई एक बाढ़ के बाद से केरल सरकार ने इस मुद्दे को जल आयोग के सामने रखा था जिसके बाद दोनों राज्यों द्वारा संयुक्त निरीक्षण कर बांध के जल स्तर को 155 फीट से घटाकर 152 फीट किया गया और 1980 में इसे फिर 136 फीट कर दिया गया।
7 मई, 2014 को दिए गए निर्णय में उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को मुल्लापेरियार बांध के जलस्तर को 142 फीट करने की अनुमति प्रदान कर दी थी।

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा को सीधे सुप्रीम कोर्ट जज बनाये जाने की सिफारिश की है। केंद्र से उनकी नियुक्ति की पुष्टि के बाद सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली वह देश की पहली महिला बन जाएंगी। कोलेजियम ने उनके अलावा उत्तराखंड हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ को भी सुप्रीम कोर्ट जज बनाने की सिफारिश की है। इंदु मल्होत्रा 2007 में सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता बनी थीं। सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट बनने वाली वह दूसरी महिला थीं। उनसे पहले जस्टिस लीला सेठ को भी सीनियर एडवोकेट बनाया गया था। 

भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को मनाने के लिये वर्ष 1984 में भारतीय सरकार द्वारा घोषणा की गयी थी। इसे मनाने का मुख्य लक्ष्य भारत के युवाओं के बीच स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और विचारों के महत्व को फैलाना है। इस दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रेटर नोएडा में राष्‍ट्रीय युवा महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे।

रेल मंत्रालय ने रेल यातायात की प्रवाह और अधिकतम माल ढुलाई संचालन योजना में मदद के लिए प्रमुख डिजिटल पहल करते हुए स्मार्ट फ्रेट ऑपरेशन आप्टिमाइजेशन एण्ड रियल टाइम इन्फोर्मेशन (स्फूर्ति) एप्लिकेशन लांच किया है।

भारतीय रेलवे ने आधुनिक ऑप्टिकल केरेक्‍टर रिकगनिशन (ओसीआर) किओस्‍क मशीनें चालू करने का फैसला किया है, ताकि उपनगरों के यात्रियों द्वारा यूटीएस मोबाइल एप के जरिए बुक की गई टिकटों की तेजी से और आसानी से प्रिंटिंग की जा सके। पश्चिमी रेलवे (मुख्‍यालय मुंबई) पहला रेलवे जोन है, जिसने मुंबई उपनगर के यात्रियों के लिए इस सुविधा की शुरूआत की है। इस नई सुविधा से टिकटों की प्रिंटिंग सरलता और तेजी से हो जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के विस्तार के मद्दनेजर जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा-126 में बदलाव पर सुझाव देने के लिए 14 सदस्यों की समिति गठित की है। इस धारा के अंतर्गत मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार पर रोक लगाने का प्रावधान है। यह समिति मतदान से 48 घंटे पहले मीडिया प्लेटफार्मों के रेग्यूलेट करने में आ रही कठिनाईयों का अध्ययन करेगी औऱ इस दिशा में जरूरी सुझाव देगी।

नीति आयोग 115 विकासशील जिलों  की रैंकिंग निर्धारित करेगा। रैंकिंग 10 मानकों के आधार पर की जाएगी, जिनमें पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मानक शामिल हैं। सरकार के विकास कार्यक्रमों की सटीक निगरानी के लिए अप्रैल 2018 तक एक तंत्र  बनाया जाएगा। आयोग इस वर्ष मार्च के अंत तक ऐसी प्रणाली विकसित करेगा जिनसे इन जिलों की प्रगति की लगातार जानकारी मिल सके।

केरल सरकार सीवर सफाई के लिए रोबोट काइस्तेमाल करेगी। इस प्रकार केरल राज्य में सदियों से चली आ रही है मैन्युअल स्केवेंजिंग प्रथा की समाप्ति हो जायेगी। स्टार्टअप फर्म जेनोरोबोटीक्स द्वारा विकसित रोबोट, 'बंदिकूट', सीवर की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। केरल के युवा इंजीनियरों के एक समूह ने इस रोबोट को विकसित किया है।

स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई न्यू इंटरेस्ट रेट फ्यूचर्स (आईआरएफ) अनुबंध लॉन्च करेगा जोकि सरकारी बॉन्ड पर 7.17% का मुनाफा देंगे। बीएसई और एनएसई ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा कि 10 साल के बांड 8 जनवरी 2028 को परिपक्व होंगे। आईआरएफ एक खरीदार और एक विक्रेता के बीच का एक अनुबंध है, जो किसी भी ब्याज वाली परिसंपत्ति जैसे कि सरकारी बॉन्ड के भविष्य में डिलीवरी के लिए सहमति देता है। इस उत्पाद में बैंक, प्राइमरी डीलर, म्यूचुअल फंड, बीमा कंपनियां, एफआईआई, कॉरपोरेट्स और ब्रोकर्स के साथ ही खुदरा निवेशक व्यापार भी करते हैं।

इसरो ने अपने 100वें उपग्रह कार्टोसेट 2 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।
इसरो ने आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन (पीएसएलवी) सी-40 के द्वारा कार्टोसेट-2 के अतिरिक्त 30 अन्य सैटेलाइट भी (कुल 31 )प्रक्षेपित किये। इन उपग्रहों में 28 विदेशी उपग्रह भी सम्मिलित थे।
कार्टोसेट 2 उपग्रह का वजन 710 किलोग्राम है। कार्टोसैट-2 उपग्रह को 'आई इनस्काइ' या 'आकाश में आंख' के नाम से भी जाना जाता है। यह एक 'अर्थ इमेजिंग' (पृथ्वी अवलोकन) उपग्रह है, जो अंतरिक्ष से धरती की हाई रेजोलुशन वाली तस्वीरें लेता है।

इस संस्थान ने गोपनीयता संबंधी समस्याओं का संज्ञान लेने के लिए वर्चुअल आईडी जारी की -यूआईडीएआई

सत्‍यम कंप्‍यूटर्स घोटाले में दोषी पाए जाने पर बाजार नियामक सेबी ने इस कंपनी पर दो साल तक के लि‍ए लि‍स्‍टेड कंपनियों को ऑडि‍ट सेवा देने पर रोक लगा दी है - प्राइस वाटरहाउस (PW)

इन्होंने विदेश में व्यथित श्रमिकों के बचाव और प्रत्यावर्तन पर सरकार के चार सूत्री एजेंडा को रेखांकित किया है - सुषमा स्वराज

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 11 जनवरी, 2018 को इस राज्य के राजगीर में आयोजित होने वाले चौथे अंतरराष्‍ट्रीय धर्म – धम्‍म सम्‍मेलन का उद्घाटन किया - बिहार

अंतर्राष्ट्रीय (INTERNATIONAL)

इस देश ने हाल ही में पश्चिमी सांस्कृतिक आक्रमण से लड़ने के लिए प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी भाषा के शिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया है - ईरान

मध्य अमेरिका के इन देशों के बीच के क्षेत्र में हाल ही में रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता के भूंकप के झटके दर्ज किए गए - होंडुरस और क्यूबा

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने 11 जनवरी 2018 को एक महत्वपूर्ण निगरानी कानून पारित किया जोकि देश की गुप्तचर एजेंसियों को अमेरिकी नागरिकों के निजी संचार साधनों का इस्तेमाल करने और उनकी निगरानी करने की क्षमता को मजबूत करता है।

व्यक्ति विशेष (IMPORTANT PERSONALITIES)

प्रसिद्ध कथाकार दूधनाथ सिंह का निधन।
दूधनाथ सिंह का जन्म यूपी के बलिया में हुआ था।

इस प्रसिद्द वैज्ञानिक को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है - के सिवान

जेके टायर ने भारत में अपने कारोबार के प्रमुख के रूप में इन्हें नियुक्त किया है - राजीव प्रसाद

यह शीतकालीन ओलंपिक 2018 के लिए शेफ डी मिशन नियुक्त किये गए - हरजिंदर सिंह

इस कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं - अमेज़ॅन

खेल (SPORTS)

इन्होंने कोलकाता ओपन 2018 अंतरराष्ट्रीय आमंत्रण स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के पेशेवर खिलाड़ी एल्फी बर्डेन को 5-4 से शिकस्त दी - आदित्य मेहता

ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप में भारत ने श्रीलंका को इतने विकेट से हराया है - विकेट

सामान्य ज्ञान (GENERAL KNOWLEDGE)

एकमात्र टायर निर्माता भारत में ट्रकों, बसों और कारों के लिए 4 पहिया रेडियल की पूरी श्रृंखला की पेशकश करता है - जेके टायर्स

23वें शीतकालीन ओलम्पिक खेल 9 से 23 फरवरी तक इस देश में आयोजित होंगे - दक्षिण केरिया के प्योंगचांग शहर में

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...