Saturday 13 January 2018

13 जनवरी (दैनिक) करेंट अफेयर्स डायरी : Free Online Current Affairs for January 2018

राष्ट्रीय (NATIONAL)

सक्षम 2018 -16 जनवरी से आयोजित :
पेट्रोलियम कंज़र्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (पीसीआरए), 16 जनवरी 2018 को नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में एक महीने तक चलने वाले ‘सक्षम - 2018' (संरक्षण क्षमता महोत्सव) अभियान को किक-लॉन्च करेगा।पीसीआरए का वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट एक ऐसा अभियान है जिसका उद्देश्य नागरिकों को पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण और प्रभावी उपयोग के बारे में जागरूक बनाने के प्रयासों को तेज़ करना है।

अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर - 2018 लॉन्च किया गया :
पर्यटन राज्य मंत्री, के.जे. अल्फ़ोंस ने 12 जनवरी 2018 को "अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर-2018" लॉन्च किया।पहली बार इस प्रकार का कैलेंडर जारी किया गया है। अतुल्य भारत वाल और डेस्क कैलेंडर 2018 यह सरकार की "डिजिटल इंडिया" पहल को बढ़ावा देगा।अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर, उपयोगकर्ताओं की भारत में होने वाली घटनाओं और त्यौहारों के बारे में जानकारी को बढ़ाता है।इसके अलावा, एक नाइट कैलेंडर संस्करण को भी जारी किया गया है जो रेडियम इंक तकनीक पर आधारित वाल कैलेंडर है जो अंधेरे में दिखाई देना संभव बनता है।

केन्द्र के बिहार, झारखंड के साथ उत्तर कोएल जलाशय परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर :
उत्तर कोएल जलाशय परियोजना के शेष कार्यों के पूरा करने के लिए केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, बिहार और झारखंड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। परियोजना की अनुमानित लागत 1622.27 करोड़ है।उत्तर कोएल परियोजना का निर्माण 1972 में शुरू किया गया था लेकिन बाद में 1993 में इसे रोक दिया गया था।सोने नदी की एक सहायक नदी, उत्तर कोयल नदी पर स्थित यह परियोजना  झारखंड के पालमू और गढ़वा जिले के सबसे पिछड़े और सूखा प्रवण क्षेत्रों तथा बिहार के औरंगाबाद और गया जिले में प्रति वर्ष 1,11,521 हैक्टर भूमि को सिंचाई प्रदान करेगी।

नवंबर में भारत का कारखाना उत्पादन 8% बढ़ा :
नवंबर 2017 में विनिर्माण उत्पादन में भारी वृद्धि ने 8% से अधिक का उत्पादन किया जो की अक्टूबर 2017 में 1.99% की वृद्धि से  और 2016-17 की इसी अवधि के दौरान 5.1% की वृद्धि से अधिक है।कारखाना उत्पादन में तेजी मुख्य रूप से विनिर्माण क्षेत्र द्वारा किए मजबूत प्रदर्शन के कारण था। मध्यम माल का उत्पादन, दूसरी सबसे ऊंची वेटेज 5.5% से बढ़ा है।वर्ष-दर-वर्ष आधार पर, विनिर्माण क्षेत्र में 10.2% की वृद्धि हुई, जबकि खनन क्षेत्र का उत्पादन 1.1% बढ़ा और बिजली उत्पादन का उप-सूचकांक 3. 9% बढ़ा।उद्योगों के मामले में, विनिर्माण क्षेत्र के 23 उद्योग समूहों में से 15 में पिछले वर्ष की इसी माह की तुलना में नवंबर 2017 के महीने के दौरान सकारात्मक वृद्धि देखी गई है।

भारतभूटान ने संयुक्त रूप से 'विशेष लोगो' का अनावरण किया :
विदेश मंत्री (EAM) सुषमा स्वराज और भूतान के विदेश मंत्री ल्योंपो डमोको डोरजी ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नई दिल्ली और थिम्पू में हो रहे स्वर्ण जयंती समारोह के लिए 'विशेष लोगो' का अनावरण किया।वर्ष 2018 में, भारत और भूटान के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्वर्ण जयंती समारोह के शुभारंभ के अवसर पर यह कदम उठाया गया।उच्च स्तरीय एक्सचेंजों के अलावा, भारत और भूटान दोनों ने इस मील के पत्थर पर मोहर लगाने के लिए पूरे साल के दौरान विशेष स्मरणीय पहल, सांस्कृतिक गतिविधियों, प्रदर्शनियों और सेमिनारों की एक श्रृंखला की योजना बनाई है।

सरकार दिल्ली में 10 फरवरी से स्वच्छ हवा अभियान शुरू करेगी :
पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली सरकार और कुछ एजेंसियों के साथ 10 फरवरी, 2018 से राष्ट्रीय राजधानी में स्वच्छ हवा अभियान शुरू करने का फैसला किया है।संयुक्त अभियान प्रदूषण संकट को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाएगा और आशा व्यक्त की जा रही है की यह एक ऐसा टेम्प्लेट बन जाएगा जिसका साल भर अनुकरण किया जा सकता है।अभियान का एक उद्देश पर्यावरण संरक्षण की आदत के प्रति, बुनियादी स्तर पर अधिकारियों और जनता को संवेदनशील बनाने की कोशिश करना भी है।

नवंबर में घरेलू हवाई यातायात की मांग में 16.4% की बढ़ोतरी हुई: IATA

नवंबर 2017 में भारत के घरेलू हवाई यात्री यातायात 16.4% की वृद्धि हुई जो दुनिया भर में विकास चार्ट के शीर्ष पर है - वैश्विक विमानन संस्था, अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन एसोसिएशन ।विश्व स्तर पर, कुल राजस्व यात्री किलोमीटर (आरपीके) ने नवंबर 2016 की तुलना में 8% की वृद्धि की - पांच महीनों में सबसे तेज वृद्धि दर उपलब्ध सीट किलोमीटर (एएसके) या क्षमता 6.3% की वृद्धि हुई।भारत के लिए ASK 10.4% था, जो चीन के बाद दूसरा है, जहां क्षमता 12.9% बढ़ी।

ट्राई ने आईएसडी की आने वाली कॉल समाप्ति दर में कटौती कर के 30 पैसे किया
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने ग्रे इन रूट को रोकने के लिए इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल समाप्ति दर को 53 पैसे से घटाकर 30 पैसे कर दिया। नई दर 1 फरवरी, 2018 से प्रभावी होगी।प्राधिकरण ने इंटरनेशनल लांग डिस्टेंस ऑपरेटर (आईएलडीओ) द्वारा एक्सेस प्रोसेसर का देय समाप्ति शुल्क घटा दिया है, जिनके नेटवर्क पर कॉल रु.0.53 प्रति मिनट से रु. 0.30 प्रति मिनिट समाप्त होता है।ट्राई ने कहा कि ग्रे मार्ग का संकट देश के लिए गंभीर सुरक्षा खतरा बना हुआ है और इसके अलावा देश और उसके दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए प्राप्य राजस्व में महत्वपूर्ण रिसाव का कारण भी है।

केरल ने 50 साल के विशेष ओलंपिक कार्यक्रम का जश्न मनाया
स्पेशल ओलंपिक भारत केरल अध्याय और राष्ट्रीय चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग द्वारा आयोजित किया गया। 14 जिलों के 15000 एथलीट और 5000 प्रशिक्षक, विश्वभर में विशेष ओलंपिक कार्यक्रम के 50 वर्षों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं।12 जनवरी 2018 को तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। राज्य ने 1 जनवरी को विशेष ओलंपिक मशाल प्रज्वलित की जिसने विशेष ओलंपिक के 50 वर्षों का जश्न मनाने के लिए राज्य एथलेटिक बैठक को किकस्टार्ट किया।  

रेल मंत्रालय ने रेल यातायात की प्रवाह और अधिकतम माल ढुलाई संचालन योजना में मदद के लिए यह एप्लीकेशन लांच किया है - स्मार्ट फ्रेट ऑपरेशन आप्टिमाइजेशन एण्ड रियल टाइम इन्फोर्मेशन (स्फूर्ति)

इस संस्थान ने टिकटों की प्रिंटिंग के लिए ओसीआर किओस्‍क मशीनें शुरू कीं हैं - भारतीय रेलवे

निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के विस्तार के मद्दनेजर इस कानून की धारा-126 में बदलाव पर सुझाव देने के लिए 14 सदस्यों की समिति गठित की है - जनप्रतिनिधित्व कानून

इस राज्य की सरकार सीवर सफाई के लिए रोबोट का इस्तेमाल करेगी - केरल

अंतर्राष्ट्रीय (INTERNATIONAL)

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर ने इन्हें नागरिकता प्रदान की है - विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजेइस देश की प्रतिनिधि सभा ने 11 जनवरी 2018 को एक महत्वपूर्ण निगरानी कानून पारित किया - अमेरिकादक्षिण कोरिया और इस संस्था के एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल ने ऑटोमोबाइल, रक्षा और टेक्सटाइल क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए गुजरात और पूर्वी एशियाई देशों के उद्योगों के बीच सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए - गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई)

व्यक्ति विशेष (IMPORTANT PERSONALITIES)

इन प्रसिद्ध कथाकार और जनवादी लेखक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष का निधन हो गया है - दूधनाथ सिंह

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने इन वरिष्ठ अधिवक्ता को सीधे सुप्रीम कोर्ट जज बनाये जाने की सिफारिश की है - इंदु मल्होत्रा

खेल (SPORTS)

पूर्व विश्व रजत पदक विजेता सरजुबाला देवी ने मणिपुर का प्रतिनिधित्व करते हुए रोहतक में राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 48 किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता। उन्हें सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर ट्राफी भी प्रदान की गई थी।

विश्व रजत पदक विजेता सोनिया लाठेर इस शहर में हो रही राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई हैं - रोहतक

इन्होंने मैथ्यू एबडन को हराकर कूयोंग ख़िताब जीता है - पाब्लो कार्रेनो बुस्टा

सामान्य ज्ञान (GENERAL KNOWLEDGE)

भारत में इस महापुरुष की जयन्ती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है - स्वामी विवेकानन्द

इस राज्य में स्थित मुल्लपेरियार बांध पेरियार नदी पर स्थित एक गुरुत्व बांध है - केरल

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...