Friday 28 July 2017

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) :
पीएमवीवीवाई 21 जुलाई 2017, को भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना है जिसका अवधि काल 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 है।
भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा संचालित इस योजना के माध्‍यम से इस योजना को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।
पीएमवीवीवाई के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:
1. यह योजना 10 साल के लिए 8 प्रतिशत प्रतिवर्ष मासिक देय (8.30 प्रतिशत प्रतिवर्ष प्रभावी के समतुल्‍य) का निश्चित रिटर्न  सुनिश्चित कराती है।
2. योजना की खरीदारी के समय पेंशन द्वारा चुनी गई मासिक/तिमाही/अर्द्ध-वार्षिक/वार्षिक आवृत्ति के अनुसार 10 वर्षों की पॉलिसी अवधि के दौरान हर अवधि के अंत में पेंशन देय है। इस योजना को सेवा कर और जीएसटी से छूट दी गई है।
3. 10 साल की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनधारक के जीवित रहने पर योजना के क्रय मूल्‍य के साथ पेंशन की अंतिम किस्त का भुगतान किया जाएगा।
4. तीन पॉलिसी वर्ष (नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए) के अंत में क्रय मूल्‍य के 75% तक ऋण लेने की अनुमति दी जाएगी। ऋण के ब्याज का भुगतान पेंशन की किस्तों से किया जाएगा और ऋण की वसूली दावा प्रक्रिया से की जाएगी।
5. इस योजना में स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर/टर्मिनल बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी की अनुमति भी है। ऐसे समयपूर्व निकासी के मामले में योजना क्रय मूल्य की 98% राशि वापस की जाएगी।
6. 10 वर्षों की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक की मृत्यु पर लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...