Sunday 28 January 2018

27-28 जनवरी (दैनिक) करेंट अफेयर्स डायरी : Free Online Current Affairs for January 2018

विज्ञान - सूचना प्रौद्योगिकी - स्वास्थ्य - पर्यावरण (SCIENCE - INFORMATION TECHNOLOGY - HEALTH & MEDICINE - ENVIRONMENT & ECOLOGY)

रोटावैक वैक्सीन:

रोटावैक भारत द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया पहला टीका है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्री-क्वालिफाई किया है। इसका मतलब है कि टीके को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के कई देशों में बेचा जा सकता है। यह मान्यता भारत में टीके विकसित करने के लिए विश्वसनीय औद्योगिक, वैज्ञानिक और नियामक प्रक्रिया का प्रतीक है। यह स्वास्थ्य और मानवीय संगठनों जैसे यूनिसेफ, जीएवीआई और पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के लिए दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए रोटावैक की खरीद के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।
रोटावैक वैक्सीन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक लिमिटेड ने विकसित किया है। यह वैक्सीन रोटावायरस के कारण होने वाले बचपन के दस्त (चाइल्डहुड डायरिया) को रोकने में सहायक होगी। यह वैक्सीन चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में भारत और संयुक्त राज्य के बीच संयुक्त सहयोग के तहत विकसित की गयी थी। इसे सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) के मॉडल के तहत विकसित किया गया था जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, अमेरिकी सरकार और भारत में बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित गैर-सरकारी संगठनों की संस्थाएं सम्मिलित थीं।
यह वैक्सीन 30 साल पहले नई दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स), नई दिल्ली में पृथक किये गए वायरस की प्रजाति के माध्यम से बनायी गयी है। यह भारत के राष्ट्रीय प्रतिरक्षण कार्यक्रम में शामिल किया गया है। एक वर्ष से अधिक समय तक इस टीके का परीक्षण किया गया था, इस समयावधि में इस टीके ने कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाया है।

रोटावायरस:
रोटावायरस दुनिया भर के बच्चों और नवजातों में गंभीर दस्त होने का सबसे सामान्य कारण है। रोटावायरस एक दोहरे-स्ट्रैंड वाला RNA वायरस है जो रियोवायरस परिवार का है। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखे जाने पर, वायरस की आकृति एक पहिए की तरह दिखाई देती है।
रोटावायरस विष्टा-मौखिक मार्ग, आर्थात किसी संक्रमित व्यक्ति के अपशिष्ट से दूसरे व्यक्ति के मुंह में फैलता है। यह हाथों और खिलौनों जैसी वस्तुओं पर मौजूद संदूषण के जरिए हो सकता है। वायरस बच्चों में आसानी से फैल सकता है और बच्चों से उन लोगों में पहुंच सकता है जो उन बच्चों के सबसे निकट होते हैं।

राष्ट्रीय (NATIONAL)

पद्म पुरस्कार 2018:
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने 85 पद्म पुरस्‍कारों की स्वीकृति दी जिनमें तीन पद्म विभू‍षण, नौ पद्म भूषण और 73 पद्मश्री सम्‍मान हैं।
इन पुरस्‍कार पाने वालों में 14 महिलाएं हैं। तीन लोगों को मरणोपरान्‍त यह सम्‍मान दिया जाएगा। दो पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिये जा रहे हैं। दस आसियान देशों में से प्रत्येक के एक-एक प्रमुख नागरिक पुरस्‍कार पाने वाले 16 विदेशी लोगों में शामिल हैं।
गृह मंत्रालय ने कहा कि इस साल सरकार को पद्म पुरस्कारों के लिए 15,700 से ज्यादा आवेदन मिले थे।

पद्मविभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ता:
पद्म विभूषण के लिए 3 नामों का चयन किया गया है। इसमें कला-संगीत से तमिलनाडु के इलायराजा, कला-संगीत से महाराष्‍ट्र के गुलाम मुस्‍तफा खान और साहित्‍य एवं शिक्षा के क्षेत्र में केरल के परमेश्वरन का नाम चुना गया है।

पद्मभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ता:
पद्मभूषण के लिए 9 नामों का चयन किया गया है।
वेद प्रकाश नंदा (साहित्य और शिक्षा), लक्ष्मण पई (पेंटिंग), अरविंद पारिख (म्यूजिक), शारदा सिन्हा (म्यूजिक), पंकज आडवाणी (बिलियर्ड्स), पी एम क्रिसोस्टम (अध्यात्म), महेंद्र सिंह धौनी (क्रिकेट), एलेक्जेंडर काडाकिन (पब्लिक अफेयर्स), रामचंद्रन नागास्वामी (आर्कियोलॉजी)

इस राज्य के छात्र विनिमय कार्यक्रम ‘मैत्री यात्रा’ का समापन समारोह राष्‍ट्रीय बाल भवन में संपन्‍न हो गया - जम्‍मू-कश्‍मीर

गणतंत्र दिवस 2018 समारोह के अंग के रूप में भारत सरकार 26 से 31 जनवरी, 2018 तक इस ऐतिहासिक ईमारत में ‘भारत पर्व’ का आयोजन कर रही है - लाल किला

वर्ष 2021 तक यह कंपनियां 10 लाख कर्मियों को पुनः प्रशिक्षित करेंगी - टीसीएसइन्‍फोसिस

राष्ट्रपति ने इस शहर में 2018 के लिए देशव्यापी पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरूआत की है - नयी दिल्ली

इस राज्य की सरकार ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) पर आधारित 300 बिस्तर के अस्पताल और संबद्ध मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक समिति की स्थापना की है - महाराष्ट्र

इस राज्य की सरकार ने व्यथित वर्गों के लिए महात्मा गांधी शरबत विकास योजना (एमजीएसवीवाई) शुरू की है - पंजाब

वर्ष 2018 का डेटा गोपनीयता दिवस (डीपीडी) इस तारीख को मनाया गया - 28 जनवरी

अर्थव्यवस्था (ECONOMY)

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का पुनर्पूंजीकरण  (Recapitalization of Public Sector Bank):
सरकार ने पूंजी के अभाव से जूझ रहे सार्वजनिक क्षेत्र के 20 बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की घोषणा की है। इसमें सबसे ज्यादा 10,610 करोड़ रुपये की पूंजी आईडीबीआई बैंक को दी जायेगी।
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 2.1 लाख करोड़ रुपये की नई पूंजी डालने की योजना पिछले साल अक्तूबर में घोषित की गई थी। इस योजना का क्रियान्वयन दो वित्त वर्षों 2017-18 और 2018-19 में किया जायेगा।
पुनर्पूंजीकरण सुदृढ़ सुधार पैकेज जिसमें छ: मूल विषय शामिल हैं, जिनमें 30 कार्य बिन्‍दुओं में अं‍कलित किया गया है। सुधार एजेंडा नवम्‍बर 2017 में हुए पीएसबी मंथन, जिसमें पीएसबी के वरिष्‍ठ प्रबंधन तथा सरकार के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था, मे की गई सिफारिशों पर आधारित है।
सुधार एजेंडा ईएएसई (EASE) – ग्राहक के प्रति उत्‍तरदायित्‍व के छ: मूल विषय उत्‍तरदायी बैंकिंग, ऋण बढ़ोत्‍तरी, उद्यमी मित्र के रूप में पीएसबी, वित्‍तीय समावेशन, डिजिटलाइजेशन तथा ब्रांड पीएसबी के लिए कार्मिकों के तैयार करने पर लक्षित है। सुधार एजेंडे की व्‍यापक संरचना ‘’प्रभावी तथा उत्‍तरदायी पीएसबी’’ है।

वित्त मंत्रालय ने छोटे वित्त और भुगतान बैंकों को अटल पेंशन योजना लागू करने की अनुमति दी:
केंद्र सरकार ने छोटे वित्त और भुगतान बैंकों को अटल पेंशन योजना शुरू करने की अनुमति दे दी है। दस छोटे वित्त बैंकों (Small Finance Bank)और ग्यारह भुगतान बैंकों (Payment Bank) को रिज़र्व बैंक ने देश में बैंकिंग कारोबार शुरू करने का लाइसेंस दे दिया है।

दिसंबर 2017 में जीएसटी के तहत 86703 करोड़ रुपये का राजस्‍ संग्रह :
जीएसटी कलेक्‍शन में लगातार दो महीने की गिरावट देखने के बाद दिसंबर महीने के लिए इसमें वृद्धि दर्ज की गई है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि 25 जनवरी तक दिसंबर महीने के लिए कुल 86,703 करोड़ रुपए का जीएसटी प्राप्‍त हुआ है। इससे पहले सितंबर महीने के लिए सरकार को 92,150 करोड़ रुपए का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ था, जो अभी तक का सर्वाधिक स्‍तर है।

अंतर्राष्ट्रीय (INTERNATIONAL)

इस देश ने तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के छह नेताओं पर प्रतिबंध लगा दिया है - अमेरिका

हाल ही में भारतीय कलाकार एम एफ हुसैन की कलाकृतियों की पहली एकल प्रदर्शनी इस शहर में खोली गयी - ढाका में

भारत और इस देश के बीच जल संसाधन विकास की एक परियोजना के लिए ऋण और मानव तस्करी रोकने सहित कुल चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए - कम्बोडिया

विश्व में नारियल उत्पादन और उत्पादकता में यह देश अग्रणी है - भारत

भारत और इस देश ने 27 जनवरी 2018 को एक संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं - सिशेल्स

व्यक्ति विशेष (IMPORTANT PERSONALITIES)

यह डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) के तहत पहले लाभार्थी हैं -भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी पार्थिव पटेल (न्यू जर्सी बार एसोसिएशन में प्रवेश मिला)

इस भाषा की फिल्मों की अनुभवी अभिनेत्री सुप्रिया देवी का निधन हो गया है - बंगाली

इस देश के राष्ट्रपति के रूप में जुआन ऑरलैंडो हर्नान्डेज ने शपथ ग्रहण की है - होंडुरास

इन प्रसिद्ध कीट वैज्ञानिक का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है - डॉ. गुरचरण सिंह कालकट

खेल (SPORTS)

इनकी जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला युगल के खिताबी मुकाबले में एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्निना की रूसी जोड़ी को मात देकर खिताब आपने नाम किया - हंगरी की टिमिया बाबोस और फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविच

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में डेनमार्क की केरोलीन वोज्नियाकी ने सि‍मोना हालेप को हराकर अपना पहला महिला ग्रैंड स्‍लेम खिताब जीता।

इस शहर में 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए खिलाडियों की नीलामी की जा रही है - बेंगलुरु

इस टीम ने अपनी पहली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती है - दिल्ली

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट इतने रनों से जीता है - 63

सामान्य ज्ञान (GENERAL KNOWLEDGE)

अटल पेंशन योजना को इस वर्ष में लागू किया गया था - 2015

सेशेल्स देश की राजधानी का नाम है - विक्टोरिया

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...