Wednesday 10 January 2018

9 जनवरी (दैनिक) करेंट अफेयर्स डायरी : Free Online Current Affairs for January 2018

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (Science and Technology)

नयाचर (Nayachar Island) भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में हुगली नदी में एक नव-निर्मित द्वीप है। पश्चिम बंगाल के पूरब मेदिनीपुर ज़िले में आने वाले इस भू-भाग का निर्माण सुन्दरबन के भारतीय हिस्से में नदी के गाद निक्षेपों (silt deposits) द्वारा हुआ है। नयाचर एक मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र है और यहाँ पर प्रजातियों का अनुक्रमण अद्वितीय है।
जीवित जीवों द्वारा इस द्वीप को कैसे अधिवासित किया गया, यह जानने के लिये भारतीय प्राणी सर्वेक्षण द्वारा इस द्वीप का कई दशकों तक सर्वेक्षण करने के बाद एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस अध्ययन रिपोर्ट को भारत में अपनी तरह की पहली रिपोर्ट माना जा रहा है, जो एक उभरते हुए नए द्वीप में मृदा स्थिरीकरण और आवास में जीवों के अनुक्रमण को समझने पर केंद्रित है।

देश के अग्रणी आँखों के अस्पताल में से एक चेन्नई के शंकर नेत्रालय के एक वरिष्ठ सलाहकार डा राजीव रमन के अनुसार, डायबिटिक रेटिनोपैथी (डीआर) का पता लगाने के लिए, गूगल और भारत के शोधकर्ताओं के द्वारा विकसित एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) आधारित नैदानिक (डायग्नोस्टिक) उपकरण ने भारत में रोगों का निदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित किया है। यह एआई सिस्टम डायबिटिक रेटिनोपैथी (डीआर), मैक्युलर ओडिमा को संदर्भित है।
एक परीक्षण की संवेदनशीलता जितनी अधिक होती है, बीमारी की पहचान किये जाने की संभावना उतनी ही अधिक होती है। 
डायबिटिक रेटिनोपैथी का पता शुरुआती चरण में ही लगा लिए जाने पर यह अंधेपन की ओर अग्रसर नहीं होती है। यह पता रेटिना को देखकर किया जाता है, जहां घावों की मौजूदगी - जोकि द्रव के रिसाव और रक्तस्राव का संकेत करती है - स्थिति की गंभीरता को निर्धारित करने के लिए उपयोग की जाती है।
अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ के अनुसार, भारत सबसे ज्यादा मधुमेह रोगियों वाला देश है। भारत में, वर्ष 2017 में मधुमेह के 70 लाख से अधिक मामले सामने आए थे। वर्ष 2045 तक भारत में 134 मिलियन मामलों के सामने आने का अनुमान है। विश्व में करीब 425 मिलियन लोगों को मधुमेह (डाइबिटीज) है, और 352 मिलियन लोग इससे प्रभावित होने का जोखिम रखते हैं।

भारत का पहले मल्टी पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर 'प्रत्‍यूष' पुणे में राष्ट्र को समर्पित:
इस सुपर कम्‍प्‍यूटर को सूर्य के नाम पर प्रत्‍यूष नाम दिया गया है।
इसे भारतीय मौसम विज्ञान संस्‍थान, पुणे में लगाया गया है जिससे पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय से सटीक मौसम और जलवायु पूर्वानुमान में और सुधार होगा। इस सुपर कंप्यूटर की हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (HPC -एचपीसी) क्षमता 6.8 पेटाफ्लॉप है, जो कई अरब गणनाएं एक सेकेंड में कर सकता है।
ब्रिटेन, जापान और अमेरिका के बाद भारत मौसम एवं जलवायु निगरानी संबंधी कार्यों के लिए एचपीसी क्षमता वाला चौथा प्रमुख देश बन गया है। ब्रिटेन 20.4 पेटाफ्लॉप की सर्वाधिक एचपीसी क्षमता वाला देश है। इससे पहले एक पेटाफ्लॉप की क्षमता के साथ भारत आठवें स्थान पर बना हुआ था। इस सुपर कंप्यूटर के आने के बाद भारत ने कोरिया (4.8 पेटाफ्लॉप), फ्रांस (4.4 पेटाफ्लॉप) और चीन (2.6 पेटाफ्लॉप) को पीछे छोड़ दिया है।

फसलों के विनाश का कारण तंबाकू कट्वॉर्म (tobacco cutworm) या स्पोडोप्टेरा लिट्यूरा, जिसे जापान में 'नाईट थीफ' के रूप में भी जाना जाता है, पूरे एशिया में एक प्रमुख कीट के रूप में उभर रहा है। अरंडी, कपास, मूँगफली, मिर्च, सूरजमुखी, दाल आदि इन कीटों के कारण प्रभावित होने वाली प्रमुख फसलों में शामिल है।
इस कीट में एक असाधारण गुण यह है कि यह फसल में विष की पहचान करके इसे शीघ्र ही बेअसर कर सकता है। भारत, चीन और जापान के वैज्ञानिकों के एक समूह ने आणविक जीव विज्ञान तकनीकों का उपयोग करते हुए इन कीटों की इस विनाशकारी प्रकृति को खोजने का दावा किया है। उन्होंने इसके जीनोम का अनुक्रम (जीनोम सिक्वेंसिंग) करके इनकी कार्य-प्रणाली क्रिया को समझ लिया है।

भारत नेट (BharatNet) क्या है ?
देशभर की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को उच्‍च गति वाले ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने के लिये केंद्र सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम ‘भारत-नेट प्रोजेक्ट’ की शुरुआत की गई थी।
चरण -1 (घोषित अंतिम तिथि 31 दिसम्‍बर, 2017) में एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों में उच्‍च गति की ब्रॉड बैंड सेवाएँ उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई है।
इस परियोजना को यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (Universal Service Obligation Fund - USOF) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है।
इस परियोजना का उद्देश्‍य राज्‍यों तथा निजी क्षेत्र की हिस्‍सेदारी से ग्रामीण तथा दूर-दराज के क्षेत्रों में नागरिकों एवं संस्‍थानों को सुलभ ब्रॉड बैंड सेवाएँ उपलब्‍ध कराना है।
इस परियोजना का क्रियान्वयन राज्य और राज्यों की एजेंसियों और प्राइवेट सेक्टर द्वारा किया जा रहा है।
कनेक्टिविटी के लिये ‘ऑप्टिकल मिक्स मीडिया’ का इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले केवल भूमिगत ऑप्टिकल फाइबर केबल इस्तेमाल का फैसला किया गया था। ब्लॉक से ग्राम पंचायतों तक नए फाइबर केबल बिछाये जा रहे है।
इससे ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिला है, क्‍योंकि इस परियोजना की मुख्‍य विशेषता यह है कि इसमें जिन टेलीकॉम उपकरणों को प्रयोग किया गया है, वे पूर्णत रुप से भारत में ही डिज़ाइन, विकसित तथा निर्मित किये गए हैं।
इस परियोजना द्वारा प्रतिदिन 800 किलोमीटर ऑप्‍टिकल फाइबर डालकर विश्‍व रिकॉर्ड बनाया गया है।
राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (NOFN)
कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2014 में हुई थी। इस फ्लैगशिप कार्यक्रम को 20000 करोड़ रुपए की लागत से देश की दो लाख से अधिक ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिये यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड के द्वारा वित्त-पोषित किया गया।
इसका नाम बदलकर भारत नेट (Bharat Net) कर दिया गया है।
भारत सरकार ने 25 अक्तूबर, 2011 को इस परियोजना को अपनी सहमति प्रदान की।
कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के रूप में भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड का सृजन किया गया।

राष्ट्रीय (NATIONAL)

प्रवासी भारत दिवस
वर्ष 2003 के बाद से हर वर्ष 9 जनवरी ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता हैं।
वर्ष 2018 में प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन सिंगापुर में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मलेन का आयोजन विदेश मामलों की मंत्रालय कर रही हैं।
सिंगापुर में प्रवासी भारतीय दिवस 2018 का आयोजन भारत के ASEAN देशों के साथ 25 वर्षों के एक मजबूत संबंधों को दर्शाता है।
वर्ष 2018 के प्रवासी भारतीय दिवस विषय (Theme) है - “Ancient Route, New Journey: Diaspora in the Dynamic ASEAN INDIA Partnership
प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को क्यों मनाया जाता है ?
इसी दिन वर्ष 1915 में राष्ट्र पिता महात्‍मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्‍वदेश वापस लौटे थे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने नयी दिल्ली में 9 जनवरी 2018 को प्रवासी भारतीय केंद्र में प्रथम प्रवासी सांसद सम्मेलन (पीआईओ पार्ल्यामेंटरी कॉन्फ्रेंस) का शुभारंभ किया। इस कॉन्फ्रेंस में 23 देशों संसद के 124 सदस्य एवं 17 मेयर भाग ले रहे हैं। ग्याना से 20 सांसदों और 3 मेयरों का सबसे बड़ा दल आ रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के तंबाकू उत्पाद पैकेटों के 85 फीसद हिस्से पर सचित्र चेतावनी के विरुद्ध संबंधी आदेश को रद्द किया

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल सरकार के आधिकारिक प्रतीक चिह्न का अनावरण किया। इस लोगो के शीर्ष पर अशोक स्तंभ बने हुए है और मध्य में विश्व बांग्ला थीम है।

अरुणाचल प्रदेश में देश का दूसरा फिल्म एवं टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (Film and Television Institute - FTII) स्थापित किया जाएगा।
पहले FTII की स्थापना पुणे में की गई थी।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) के तहत संचालित एफ.टी.आई.आई. एक स्वायत्त संस्थान है।

सरका/सरलाम्मा जतारा:
केंद्र सरकार इस वर्ष मेड़ाराम के साम्मका-सरका/सरलाम्मा जतारा को राष्ट्रीय त्योहार घोषित करने का विचार कर रही है। यह तेलंगाना के जयशंकर ज़िले में आयोजित किया जाता है।
तेलंगाना और पड़ोसी राज्यों की घुमंतू जनजातिकोया’ द्वारा आयोजित किये जाने वाले इस साम्मका-सरका/सरलाम्मा जतारा अथवा मेदाराम जतारा को एशिया का सबसे बड़ा जनजातीय त्योहार माना जाता है।
मेदाराम दंडकारण्य के एतुरनगरम वन्यजीव अभ्यारण्य (Eturnagaram Wildlife Sanctuary) वाले हिस्से में अवस्थित है।
इस त्योहार को द्विवार्षिक (Bi-annually) स्तर पर देवी साम्मका और उनकी बेटी साराका का सम्मान करने के लिये आयोजित किया जाता है। इस बार यह 31 जनवरी से आयोजित किया जाएगा। इस त्योहार की पृष्ठभूमि में दो आदिवासी महिला नेताओं के बारे में एक प्रचलित मिथक है। इसके अनुसार उन्होंने अपने जंगल और ज़मीन की रक्षा के लिये काकतेय वंश के शासकों के खिलाफ युद्ध किया था।

सिमलीपाल में आवास से वंचित हुआ मनकीडिया समुदाय:
ओडिशा की 13 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (Particularly Vulnerable Tribal Groups -PVTG) में से एक मनकीडिया (Mankidia) समुदाय को ऐतिहासिक अनुसूचित जनजातियों और अन्य पारंपरिक वनवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम [Scheduled Tribes and Other Traditional Forest Dwellers (Recognition of Forest Rights) Act], 2006 के तहत सिमलीपाल टाइगर रिजर्व के अंदर रहने के अधिकार से इनकार कर दिया गया है। पी.वी.टी.जी. के निवास अधिकारों को  बफर ज़ोन तक सीमित रखने का निर्णय लिया गया है।
मनकीडिया समुदाय सिमलीपाल में मौजूद सियाली फाइबर से रस्सी बनाने के कार्य पर निर्भर करता है। इस निर्णय के पश्चात् इन संसाधनों से वंचित रह जाएगा।
ओडिशा राज्य के घोषित 13 पी.वी.टी.जी.(Particularly Vulnerable Tribal Groups -PVTG) की सूची निम्नलिखित हैं-
1. चुकुटिया भुंजिया
2. बिरहोर
3. बोंडो
4. दिदायी
5. डोंगरिया कोंध
6. जुआंग
7. खरिया
8. कुटिया कोंध
9. लांजिया सौरा
10. लोढ़ा
11. मनकीडिया
12. पौड़ी भुइया
13. सुरा
विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (पी.वी.टी.जी.) Particularly Vulnerable Tribal Groups (PVTG):
गृह मंत्रालय द्वारा देश के 75 जनजातीय समूहों को PVTG के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पी.वी.टी.जी. 18 राज्यों तथा अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह संघ राज्य-क्षेत्र में रहते हैं।

18वां अखिल भारतीय सचेतक (Whip) सम्मेलन इस शहर में शुरू हुआ है - उदयपुर

इस शहर में रक्षा नवोन्मेष केंद्र (डिफेन्स इन्नोवेशन सेण्टर) की स्थापना की जाएगी - कोयम्बटूरतमिलनाडु

वर्ल्ड स्वीट फेस्टिवल (WSF-2018) की मेजबानी करने वाला शहर - हैदराबाद

अंतर्राष्ट्रीय (INTERNATIONAL)

ब्रिटेन द्वारा डिस्पोज़ेबल कॉफी कप (Disposable Coffee Cups) की खपत को रोकने के लिये एक "लेट्टे टैक्स" (latte Tax) लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इस निर्णय का उद्देश्य लोगों को पुन: प्रयोज्य (Reusable) कॉफी कप का उपयोग करने के लिये प्रोत्साहित करना है।

यह देश महिलाओं और पुरुषों के लिए समान वेतन को लागू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है - आइसलैंड

जनवरी 2018 में इस शहर का तापमान 47.3 डिग्री पर जा पहुंचा है जोकि पिछले 80 वर्षों में सर्वाधिक है - सिडनी

इस देश के इदलिब शहर में एशियाई जेहादियों के केंद्र पर विस्फोट होने से सात नागरिकों समेत 23 लोगों की मौत हो गई - सीरिया

व्यक्ति विशेष (IMPORTANT PERSONALITIES)

42वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता बुक फेयर में बांग्ला फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सौमित्र चटर्जी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान "लीजन ऑफ ऑनर" से सम्मानित किया जाएगा।

आर रहमान सिक्किम के ब्रांड एम्बेस्डर बनाये गए।

विश्व व्यापार संगठन के पूर्व महानिदेशक और गोल्डमैन सैक्स के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष का 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया - पीटर सदरलैंड

इन्होंने 8 जनवरी 2018 को टीवी श्रृंखला की ड्रामा कैटागरी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया - स्टर्लिंग के ब्राउन

हाल ही में इस विश्व चैंपियन पावरलिफ्टर का निधन हो गया - सक्षम यादव

अंतरिक्ष में छह बार जाने वाले, चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले और इसके चट्टानी सतह पर चहल-कदमी करने वाले इस महान अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री का निधन हो गया है - जॉन यंग

खेल (SPORTS)

यह ब्रिटिश जूनियर स्क्वैश चैम्पियनशिप में उपविजेता रहे - नील जोशी

इन्होंने बेलारूस की एलियासांड्रा सैसनोविक को सीधे सेटों में हराते हुए ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल खिताब जीत लिया - यूक्रेन की एलिना स्वीतोलीना

ऑस्ट्रेलिया ने इस देश के खिलाफ एशेज टेस्ट सीरीज 4-0 से जीती है - इंग्लैंड

सामान्य ज्ञान (GENERAL KNOWLEDGE)

इस शहर में पहली बार 'अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन' आयोजित किया गया था - इंदौर

सेंट्रल लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएलआरआई) स्थित है - तमिलनाडु

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...