Friday 5 January 2018

कोरेगांव-भीमा की लड़ाई के दो सौ साल : सामाजिक विफलता का जश्न

हम इस पर गर्व कर सकते हैं कि बाबा साहेब अम्बेडकर के नेतृत्व में हमारे संविधान-निर्माताओं ने देश को एक ऐसा संविधान दिया जो मनुष्यों की समानता और बंधुता की गारंटी देता है। लेकिन सच यह भी है कि सारे परिवर्तनों और सारे सुधारों के बावजूद आज भी देश में दलितों को मनुष्य न समझने वाली मानसिकता किसी न किसी रूप में जिंदा है। आज भी सिर्फ मूंछ रखने के कारण देश में कोई दलित अपमानित किया जा सकता है; आज भी कोई दलित दूल्हा गाजे-बाजे के साथ बारात ले जाने पर, तथाकथित सभ्य समाज द्वारा प्रताड़ित हो सकता है; आज भी हमारे समाज में ऐसे लोग हैं जो इस मानसिकता से उबर नहीं पाये हैं।

सामाजिक एकता और सामाजिक समता की दुहाई हम अवश्य देते हैं, छुआछूत कानूनन अपराध है हमारे देश में। हमारे आज के शासकों और नेताओं में आज दलित समाज के बहुत से लोग शामिल हैं। लेकिन इस सबके बावजूद जातीयता का कैंसर हमारे राष्ट्रीय शरीर में ज़िंदा है। अक्सर उत्पात मचाता रहता है यह कैंसर। हमारे नेता, हमारे राजनीतिक दल जातीय विषमता के खिलाफ खूब बोलते हैं, पर राजनीतिक स्वार्थ के लिए जातीय समीकरणों का लाभ उठाना उन्हें कतई ग़लत नहीं लगता।
एक सच्चाई यह भी है कि अपने अधिकारों की रक्षा के लिए दलित समाज को आज भी यह लग रहा है कि अपने अस्तित्व और अपनी अस्मिता की लड़ाई उसे खुद ही लड़नी है लेकिन सामाजिक विषमता की इस लड़ाई की सार्थकता और सफलता इसी में है कि सारा भारतीय समाज एक होकर एक-दूसरे के लिए यह लड़ाई लड़े। वस्तुत: यह सामूहिक और सामाजिक सोच में बदलाव की लड़ाई है। इसलिए, यह भी शर्म की ही बात है कि दलितों को आज भी यह लग रहा है कि कथित सवर्ण उन्हें समानता का अधिकार नहीं देंगे और ये यह स्वीकार नहीं कर पा रहे कि सामाजिक समानता की यह लड़ाई स्वयं को मनुष्य समझने वाले हर नागरिक की लड़ाई है। आज़ादी प्राप्त कर लेने के सत्तर साल बाद भी यदि कोरेगांव भीमा की लड़ाई का दो सौ साल का जश्न मनाना दलितों को ज़रूरी लग रहा है तो इसे एक सामाजिक विफलता के रूप में ही स्वीकारा जाना चाहिए।

Dalit valour & benevolence in Koregaon

The Koregaon battle is a historic moment for Mahars. History records show that braving the forces of Aurangzeb, a Dalit named Govind Gopal Mahar conducted the last rites of Sambhaji, son of Shivaji. When Govind was killed by the forces of Aurangzeb, the locals buried Govind near Sambhaji’s grave. Later both graves were converted into tombs. The two tombs are three kilometres away from the Bhima Koregaon battle monument. Tombs of Sambhaji and Govind Mahar have coexisted for centuries. So why are we witnessing this violence now? Is it because one faction of society is neither prepared to acknowledge Dalits’ valour as in Koregaon, nor Dalits’ benevolence as in the case of Sambhaji !

Since the Una violence, India has seen the rise of a new Dalit icon in Jignesh Mevani. Despite his undoubted potential to replace the ageing Dalit leaders, Mevani seems to have handicapped himself by tying up with JNU student Umar Khalid, who is a communist deadweight. Carrying Khalid along would mean having to defend his views and statements. As a result, Mevani could run out of steam. Khalid’s radical left politics doesn’t sit well with today’s Dalit politics. Dalits are living in a post-socialist mindset. Mevani should realise this.

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...