Thursday 9 November 2017

यूनेस्को द्वारा प्रकाशित वर्ल्ड ट्रेंड्स इन फ़्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन एंड मीडिया डेवलपमेंट' रिपोर्ट (2012-17)

यूनेस्को (UNESCO) 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (United Nations Educational Scientific and Cultural Organization)' संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है।

स्थापना - १६ नवम्बर १९४५

मुख्यालय - पैरिस, फ्रांस

उद्देश्य - शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है, ताकि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में वर्णित न्याय, कानून का राज, मानवाधिकार एवं मौलिक स्वतंत्रता हेतु वैश्विक सहमति बन पाए।
इसका कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति तथा संचार के माध्यम से अंतराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देना है।

वर्ल्ड ट्रेंड्स इन फ़्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन एंड मीडिया डेवलपमेंट' रिपोर्ट (2012-17)

यूनेस्को द्वारा प्रकाशित यह रिपोर्ट न केवल उभरते हुए वैश्विक रुझानों (ट्रेंड) को रेखांकित करती है बल्कि यह नई और लगातार बनी हुई चुनौतियों का सामना करने हेतु कार्रवाई करने के लिए एक स्पष्ट आवाज उठाती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया उद्योग, जो डिजिटल युग में खबरों और सूचनाओं का प्राथमिक स्रोत है, इस समय विशाल अवसर और तीव्र चुनौतियाँ दोनों का सामना कर रहा है।

मीडिया को लगातार मानहानि, अपमान, ईश-निन्दा और कई अन्य प्रकार के कानूनी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

इंटरनेट को अवरुद्ध करने, फ़िल्टर करने और शट डाउन (बंद) करने में वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, इंटरनेट को शट डाउन किये जाने की संख्या वर्ष 2015 में 18 थी जोकि वर्ष 2016 में बढ़कर 56 हो गई।

राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी चिंताओं, आपातकाल और आतंकवाद विरोधी कानूनों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कम कर दिया है।

जानकारी तक पहुंचने के लिए जनता के अधिकारों को मान्यता दिए जाने में वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, सूचना कानून की स्वतंत्रता (फ्रीडम ऑफ़ इनफार्मेशन लॉ) वाले देशों की संख्या 2011 में 90 थी जोकि वर्ष 2016 में बढ़कर 112 हो गई

डिजिटल मीडिया ने गोपनीयता और पत्रकार स्रोत संरक्षण (जर्नलिस्ट सोर्स प्रोटेक्शन) की नई चुनौतियों को उठाया है। यूनेस्को के सदस्य देशों ने इंटरनेट सार्वभौमिकता के लिए समर्थन दिया है।

इसके अलावा, इस रिपोर्ट में ऐसी सकारात्मक घटनाओं पर प्रकाश डाला गया है, जैसे कि सिविल सोसायटी सूचना तक अधिक पहुंच के लिए दबाव बनाने की भरपूर कोशिश कर रही हैं। अधिक से अधिक सरकारें सूचना कानून की स्वतंत्रता को अपना रही हैं।

हालांकि, रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि "दुनियाभर में, पत्रकारिता आग के घेरे में है।" रिपोर्ट ने यह बात 'नकली समाचार' (फेक न्यूज़) कहानियों के उदय का हवाला देते हुए कही है।

No comments:

Post a Comment

18 सितम्बर 2019 करेंट अफेयर्स - एक पंक्ति का ज्ञान One Liner Current Affairs

दिन विशेष विश्व बांस दिवस -  18 सितंबर रक्षा 16 सितंबर 2019 को Su-30 MKI द्वारा हवा से हवा में मार सकने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का सफल परी...